‘समय का सच’ पुस्तक में स्थाई महत्व के लेख

0
126

दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित विश्व पुस्तक मेले में हिंदुस्थान समाचार बहुभाषीय संवाद समिति के अध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद आर.के. सिन्हा की दो पुस्तकों ‘समय का सच’ और ‘एरा आॅफ मोदी’ का लोकार्पण किया गया। सात जनवरी को संपन्न इस कार्यक्रम में हिंदुस्थान समाचार के समूह संपादक रामबहादुर राय, वरिष्ठ पत्रकार अच्युतानन्द मिश्र के अलावा कई वरिष्ठ पत्रकार और सुधी पाठक मौजूद थे।
‘समय के सच’ पुस्तक में आर.के. सिन्हा के 66 लेखों का संग्रह है। ये लेख अपने समय की घटनाओं पर प्रश्न उठाते हैं और समाधान ढूंढ़ते हैं। कार्यक्रम में उन्होंने बताया कि पत्रकारिता के बाद अपनी दूसरी भूमिकाओं में सक्रिय होने के कारण लिखने पर ज्यादा ध्यान न दे सका और सक्रिय लेखन से दूर हो गया। वरिष्ठ पत्रकार राय साहब की सलाह पर मैंने फिर से लिखना शुरू कर दिया, जो आज तक चल रहा है। कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में हिन्दुस्थान समाचार के समूह संपादक रामबहादुर राय ने बताया कि ‘समय का सच’ पुस्तक ऐसे लेखों का संग्रह है, जिनका महत्व कभी खत्म नहीं हो सकता है। उन्होंने सिन्हा जी से पंडित दीनदयाल उपाध्याय के साथ गुजारे हुए लगभग 20 महीनों की चर्चा पर एक अलग से पुस्तक लिखने का आग्रह किया। वहीं माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति एवं वरिष्ठ पत्रकार अच्युतानन्द मिश्र ने कहा कि इतनी व्यस्त दिनचर्या में वे इतना समय कैसे निकाल लेते हैं, इसे देखकर मैं अचंभित हूं।
2015 के बाद में उन्होंने दोबारा जो कलम उठायी, वो अद्भुत है। 2015 के बाद के लेखों की इन दोनों पुस्तकों में जिस प्रवाह का, जिस गति का, जिस भावों का उल्लेख है। वो उल्लेखनीय है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here