सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर फहरेगा राष्ट्रध्वज

0
19

स्वतंत्रता तथा गणतंत्र दिवस जैसे मौके पर ही राष्ट्रध्वज फहराने की परंपरा को अब आंशिक रूप से बदला जा रहा है। अब देश के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर राष्ट्रध्वज फहराया जाएगा। रेलवे बोर्ड ने कहा है कि तय समय पर सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर राष्ट्रध्वज लगा दिए जाएं। रेलवे स्टेशनों पर तिरंगा फहराने की मूल संकल्पना मध्य रेलवे के नागपुर संभाग के आरपीएफ के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त ज्योति कुमार सतीजा ने रखी थी, जिसे रेलबे बोर्ड ने स्वीकार किया। इसी वर्ष यानि 2018 के अंत तक सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर राष्ट्रध्वज लहराने लगेगा।

चार माह पहले ज्योति कुमार सतीजा ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष को इस बारे में पत्र लिखा था। उन्होंने रेलवे बोर्ड को लिखे पत्र में रेलवे स्टेशनों में राष्ट्रध्वज को स्थायी तौर पर लहराने के उद्देश्य का उल्लेख किया है। उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशनों पर राष्ट्रध्वज फहराने से यात्रियों में देशप्रेम की भावना बढ़ेगी। सतीजा के आग्रह को रेलवे बोर्ड ने गंभीरता से लिया और देश के सभी रेलवे स्टेशनों पर दिसबंर माह के अंतिम सप्ताह से राष्ट्र ध्वज फहराने का फरमान जारी किया है। रेलवे बोर्ड ने ए वन श्रेणी के रेलवे स्टेशन पर स्थायी तौर पर तिरंगा फहराने का निर्णय लिया।

नागपुर रेलवे स्टेशन ए वन श्रेणी में आता है, इसलिए नागपुर रेलवे स्टेशन पर राष्ट्र ध्वज लहराने क निर्णय लिया है। ए वन श्रेणी में आने वाले स्टेशनों के दर्शनीय क्षेत्र में कम से कम 100 फुट ऊंचा तिरंगा लहाराने का निर्णय लिया गया है और इसी के तहत दिसंबर के अंत तक राष्ट्रध्वज लगाया जाएगा। देश के ए वन श्रेणी के रेलवे स्टेशनों पर राष्ट्रध्वज लगाने के अपने प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष द्वारा स्वीकार कर लिए जाने पर आनंद व्यक्त करते हुए सतीजा ने कहा है कि यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने बताया कि कुछ माह पूर्व जब में दिल्ली गया था तो एक सार्वजनिक स्थान पर लहराते राष्ट्रध्वज को देखकर मेरे मन में यह इच्छा हुई कि रेलवे स्टेशन पर स्थायी तौर पर तिरंगा फहराया जाए। मैंने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष को पत्र लिखा, जिस पर उन्होंने बड़ी ही गंभीरता से ध्यान दिया। रेलवे बोर्ड के कार्यकारी संचालक विवेक सक्सेना को रेलवे से सभी विभागों के महाप्रबंधकों को राष्ट्रध्वज भेज दिए हैं। उम्मीद है कि इस वर्ष के अंत तक ग्रेड वन के सभी रेलवे स्टेशनों पर तिरंगा लहराते हुए दिखायी देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here